नई दिल्ली. पीएनबी के 11356 करोड़ रुपर के फ्रॉड पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने आ गई हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अपनी सरकार का बचाव किया। उन्होंने मीडिया से सवाल किया कि यह चोरी 2011 में, यानी कांग्रेस (यूपीए) के शासन में हुई। अब हम कार्रवाई कर रहे हैं, तभी यह घोटाला सामने आ पाया। इस बात के काफी सबूत हैं, जिसके आधार पर कांग्रेस पार्टी से सवाल करना चाहिए, ताकि जनता को हकीकत पता चल सके। सरकार आरोपी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है। उधर, कांग्रेस ने कहा कि हमारे देश के जो चौकीदार हैं, वो पकौड़े बनाने की सलाह दे रहे हैं। आज हालात यह हैं कि चौकीदार सो रहा और चोर भाग गया।

सरकार ने तेजी से कार्रवाई की

– निर्मला सीतारमरण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- “इस मामले में सरकार ने तेजी से कार्रवाई की है। 13 सितंबर 2013 को राहुल गांधीनीरव मोदी के ज्वेलरी ग्रुप के एक प्रमोशल इवेंट में शामिल हुए थे। कांग्रेस की यही रणनीति है। यूपीए ने इस घोटाले को दबाने की कोशिश की थी। 2013 में इस घोटाले के खिलाफ उठी आवाज को वित्त मंत्रालय की ओर से दबा दिया गया।”

अनिता सिंघवी से नीरव के कारोबारी रिश्ते

– निर्मला सीतारमण ने कहा- “फायर स्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिडेट उन कंपनियों में से एक जिसे नीरव मोदी चलाता है। मुंबई के लोअर परेल स्थित ट्रेड प्वाइंट बिल्डिंग में अद्वैत होल्डिंग लिमिडेट की एक प्रॉपर्टी को उसने लीज पर लिया था। 2002 से अनिता सिंघवी इसकी शेयर होल्डर्स में से एक हैं। आप जानते हैं कि वह किनकी पत्नी हैं। इसके अलावा आविष्कार मानस सिंघवी भी शेयर होल्डर हैं, जो उनके बेट हो सकते हैं। लेकिन कांग्रेस सीनियर नेताओं में से एक की पत्नी प्रॉपर्टी शेयरहोल्ड हैं।”

सिंघवी ने कहा- बीजेपी के आरोप बेबुनियाद
– अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- “बिना किसी जानकारी के ऐसे आरोप लगाना गलत है। निर्मला सीतारमण और उनके साथी पर मानहानि का केस किया जा सकता है। इसके अलावा मीडिया जिसने ये दिखाया, उनके खिलाफ कानूनी कदम उठाने का अधिकार मेरे पास है।”
– “ना तो मेरी पत्नी-बेटे का और ना ही मेरा गीतांजलि और नीरव मोदी की कंपनियों से कोई लेना देना है। वो कमला मिल्स प्रॉपर्टी की किराएदार थीं, जिनका मालिकाना हक अद्वैत होल्डिंग्स के पास है। अद्वैत होल्डिंग्स में मेरी पत्नी और बेटे डायरेक्टर हैं।”
– “अद्वैत होल्डिंग्स के पास परेल में एक कमर्शियल प्रापर्टी का मालिकाना हक है। कई सालों पहले फायर स्टार लिमिडेट इसका किराएदार था। ना ही अद्वैत और ना ही मेरे परिवार की मोदी और फायर स्टार में कोई दिलचस्पी है। फायर स्टार ने दिसंबर 2017 में परेल कमला मिल्स की प्रॉपर्टी खाली कर दी थी।”

सिब्बल बोले- देश का चौकीदार सो रहा है
– कपिल सिब्बल ने कहा, “हमारे देश के जो चौकीदार हैं, वो पकौड़े बनाने की सलाह दे रहे हैं। आज हालात यह है कि चौकीदार सो रहा और चोर भाग गया। मोदी अपने साथ ऑफिशल दौरों पर ट्रैवल करने वाले लोगों के नाम का खुलासा क्यों नहीं करते हैं? क्या इसी ईज ऑफ डूइंग बिजनस की बात पीएम करते हैं।”

– ” प्रधानमंत्री के साथ ही वित्त मंत्रालय और रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया को भी इस बारे में बोलना चाहिये। लेकिन, आश्चर्य की बात है कि मोदी सरकार में दूसरे मंत्री इस पर बयान दे रहे हैं।”
– बता दें कि दावोस में पीएनबी स्कैम के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के साथ पीएम मोदी की एक ग्रुप फोटो घोटाला सामने आने के बाद काफी वायरल हुई थी। कांग्रेस ने इसी फोटो के आधार पर बीजेपी पर हमला बोला है।

– कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- “बैंकों की साख पर गहरा संकट है। सरकार और बैंक देश के लोगों का पैसा सुरक्षित रखने में फेल हो रही है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.