पत्नी के नाम पर बैंक खाता है, मोदी सरकार ने किया बड़ा नियम लागू,अभी जानिए !

मित्रों इस बात से तो आप लोग अवगत ही होगें कि अब सरकार सभी से उसकी आय का पूरा ब्‍यौरा मांग रही है, जिससे कर चोरी रोकी जा सके इस सम्बन्ध में सरकार ने कई कड़े कदम उठाये है, जो कर चोरी को रोकने में बहुत प्रभावी साबित हुए है, आपको बता दे कि कि इन सब बातों को ध्‍यान में रखकर अब प्रंशासन काफी सख्‍त रवैया अपनाने लगा है, जिसके चलते कुछ दिक्‍कतों को सामना आम खाताधारकों पर भी हो सकता है।

आपको बता दें के इनकम टैंक्‍स से संबंधित कई वाक्‍यें इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हुये है, जैसे कि कुछ दिन पहले ही बॉलीवुड के कुछ लोगों पर इनकम टैंक्‍स का मामला सामने आया था, दरअसल इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में अगर आप यह अकाउंट डिक्‍लेयर नहीं करते हैं तो इनकम टैक्‍स विभाग इनकम छिपाने के मामले में आप पर एक्‍शन ले सकता है, जैसा कि कुछ बॉलीवुड से संबंधित लोगों पर एक्‍शन लिया लिया जा चुका है।अगर आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो आपके लिए रिटर्न फाइल करना आवश्‍यक है।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं आपको स्‍क्रूटनी और पेनल्‍टी का सामाना करना पड़ सकता है।सूत्रों की माने तो इनकम टैक्‍स रिटर्न में अपने सभी बैंक अकांउट के साथ वाइफ के नाम पर चल रहा बैंक अकाउंट भी डिक्‍लेयर करना होगा। सीए अतुल गर्ग ने moneyhaskar.com पर बताया कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट आपकी वाइफ से या आपसे अकाउंट में जमा रकम का सोर्स पूछ सकता है, और इसका व्‍यौरा न देने पर उचित कार्यवाही की जा सकती है,

आप अगर बैंक अकाउंट ITR में डिक्‍लेयर नहीं कर पाते है, तो इनकम टैक्‍स विभाग आपकी वाइफ के अकाउंट को ट्रैक कर लेगा और अकाउंट में जमा रकम के आधार पर आप पर इनकम छिपाने का मामला बन सकता है। ऐसे में आपको इस रकम पर टैक्‍स के साथ 200 प्रतिशत तक  पेनल्‍टी देनी पड़ सकती है। इसलिये आप अपने आय का ब्‍यौरा छिपाने की कोशिश न करें, वरना बड़ी मुसीबत में पड सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here