Latest News

Latest News
• कभी सुना है? मर्दो का सोलह श्रृंगार: यहां मर्द नौकरी और बीवी के लिए करते हैं श्रृंगार…!!
• रेलवे स्टेशन के बाहर कमरे, मात्र 150 में मिल रही मनचाही लड़की,400 वाला पैकेज तो होश ही उड़ा देगा…!!
• अभी अभी : 12वी मंज़िल से कूदा बॉलीवुड का ये मशहूर सिंगर…शोक में डूबा है पूरा बॉलीवुड !
• शादी से 2 दिन पहले तक इस हीरोइन के साथ चल रहा था सुरेश रैना का चक्कर, नाम सुनकर उड़ जाएंगे होश
• ऐश्वर्या को साइकिल पर पटना घुमाने निकले तेजप्रताप, वायरल हो रहा फोटो
• आलिया भट्ट करना चाहती है इस सुपरस्टार से शादी,नाम जानकर आप हैरान रह जाएंगे
• प्रीति जिंटा ने इस खिलाड़ी को माना पंजाब के हार का सबसे बड़ा दोषी अब नहीं खेलेगा पंजाब में…!!
• इस ज्योतिषाचार्य ने की थी संजय-इंदिरा गाँधी की मौत की भविष्यवाणी, अब पीएम मोदी को लेकर किया है बड़ा खुलासा !
• इस मशहूर अभिनेत्री ने फिल्मो में दिया बेहद ही बोल्ड सीन, अब कर रही है सीरियल में आने की तैयारी।
• बड़ी खबर : Jio, idea, Airtel, BSNL, कैसे भी एक से ज्यादा SIM कार्ड है तो अभी देखे !
• ख़तरा अभी टला नहीं : मौसम विभाग ने किया हाई अलर्ट, स्कूल, बिजली, बंद…!!
• मिस यूनिवर्स के साथ एक ही कमरे में रहते थे संजय दत्त,पत्नी ने पकड़ लिया रंगे-हाथ और फिर..
• IPL 2019 में इन तीन बल्लेबाज की कीमत होनी चाहिए 15 करोड़ से भी ज्यादा…
• IPL के बीच जानिए क्या है मशहूर पाकिस्तानी बॉलर शोएब अख्तर की मौत का सच ?
• 2019 में ये बनेंगे देश के प्रधानमंत्री, ज्योतिषों ने की अब तक की सबसे बड़ी भविष्यवाणी…!!

जरूरी खबर: आज के बाद 200 और 2000 रुपए के ये वाले नोट नहीं लेंगे बैंक, बदले भी नहीं जाएंगे

जारी किए गए 2000 और 200 रुपए के नोट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। अगर आपके पास भी 200 और 2000 रुपए के नोट हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल, आरबीआई ने इस मामले में बड़ा ऐलान किया है।

200 और 2000 रुपए के नोट अब बैंक में नहीं बदले जाएंगे। आरबीआई की ओर से जारी किए गए 200 और 2000 रुपए के नए नोट अगर किसी वजह से गंदे हो जाएं तो बैंकों में इन्हें बदला नहीं जा सकेगा। यही नहीं, बैंक इन्हें जमा भी नहीं करेंगे। दरअसल, आरबीआई ने करेंसी नोटों के एक्सचेंज से जुड़े नियमों के दायरे में इन नोटों को नहीं रखा गया है।

क्या है पूरा मामला :

2000 का नोट 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद जारी किया गया था। जबकि 200 रुपए का नोट अगस्त 2017 में जारी किया गया था। कटे-फटे या गंदे नोटों के एक्सचेंज का मामला आरबीआई (नोट रिफंड) रूल्स के तहत आता है, जो आरबीआई ऐक्ट के सेक्शन 28 का हिस्सा है। इस ऐक्ट में 5, 10, 50, 100, 500, 1,000, 5,000 और 10,000 रुपए के करंसी नोटों का जिक्र है, लेकिन 200 और 2,000 रुपए के नोटों को इसमें जगह नहीं दी गई है। सरकार और आरबीआई ने एक्सचेंज पर लागू होने वाले प्रावधानों में बदलाव नहीं किए हैं।

नोट की छपाई भी है बंद :
इस वक्त 2,000 रुपए के करीब 6.70 लाख करोड़ रुपए मूल्य के नोट सर्कुलेशन में हैं। हाल ही में खबर आई थी कि आरबीआई ने अब 2000 रुपए के नोट की छपाई भी बंद कर दी है। 17 अप्रैल को इस बात का जिक्र इकनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी सुभाष सी गर्ग ने किया था। बैंकरों ने कहा कि नई सीरीज में कटे-फटे या गंदे नोटों के बेहद कम मामले सामने आए हैं, लेकिन उन्होंने आगाह किया कि अगर प्रावधान में जल्द बदलाव नहीं किया गया तो दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

आरबीआई को करना होगा बदलाव :

200 और 2000 के नोट को लेकर आरबीआई को नियमों में बदलाव की जरूरत है। हालांकि, आरबीआई की ओर से 2017 में ही बदलाव को लेकर वित्त मंत्रालय को पत्र भेजा था। सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई को अभी सरकार से कोई जवाब नहीं मिला है। आरबीआई ऐक्ट के सेक्शन 28 में बदलाव करने होंगे, जिसका संबंध ‘खो गए, चोरी हुए, कटे-फटे या अशुद्ध नोटों की रिकवरी’ से है।

अभी नहीं बदले जाएंगे नोट :
आरबीआई के मुताबिक, नई सीरीज के नोट अगर गंदे हो जाते हैं या फिर कट-फट जाते हैं तो अभी बैंकों में इन्हें नहीं बदला जा सकेगा। आरबीआई ने कहा, ‘महात्मा गांधी (नई) सीरीज के नोटों के आकार में बदलाव के कारण एमजी (न्यू) सीरीज में कटे-फटे/अशुद्ध नोटों की अदला-बदली मौजूदा नियमों के तहत नहीं की जा सकती है। आरबीआई (नोट रिफंड) रूल्स 2009 में संशोधन की जरूरत है। ऑफिशल गजट में बदलावों का नोटिफिकेशन होने के बाद एमजी (न्यू) सीरीज के कटे-फटे/अशुद्ध नोटों की अदला-बदली की जा सकती है।’

सरकार की ओर से सफाई नहीं :
हालांकि, अभी तक इस मामले में सरकार की तरफ से कोई सफाई नहीं आई है। यह साफ नहीं है कि सरकार जरूरी बदलाव को लेकर इतना समय क्यों ले रही है। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अभी तक इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है, लेकिन सरकार जरूरी बदलाव करने पर विचार करेगी। उन्होंने कहा, एक्ट में बदलाव को लेकर जो भी जरूरी होगा, वह निश्चित ही किया जाएगा।

Related Articles