14 मार्च को यूपी में लोकसभा उपचुनाव के आये नतीजों के बाद सपा-बसपा इतनी ज्यादा खुश थी कि जैसे उन्होंने कितना बढ़ा किला ढहा दिया हो. अब 23 मार्च को उत्तर-प्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव भारतीय राजनीति में खास बन गये हैं. शुक्रवार को पार्टी के उच्च सदन में बीजेपी ने 12 सीटें जीतकर राज्यसभा की सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है.

बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए विरोधी पार्टियों को बड़ा झटका दे दिया है. इन चुनावों में अखिलेश यादव ने बसपा के राज्यसभा उम्मीदवार भीमराव को जिताने के लिए बेहद प्रयास किये लेकिन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति के आगे अच्छे-अच्छों की नीति फेल हो जाती है.

उत्तर-प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजे बेहद ख़ास हैं. बीजेपी की इतनी बड़ी जीत सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बहुत मायने रखती है. उन्होंने इस ख़ुशी के बाद समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी पर ताना मारकर यूपी में हुए उपचुनाव का बदला लिया है.

सीएम ने मायावती की तारीफ़ में जो शब्द कहे हैं उसे जानने के बाद आप भी हंस पड़ेंगे. जिस फायदे के लिए बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा के साथ गठबंधन किया था वह सारे सपने चूर हो गये. बसपा अपने प्रत्याशी को गठबंधन के बाद भी राज्यसभा में नहीं पहुंचा पाई.

सीएम योगी ने इस जीत के बाद तंज कसते हुए कहा है कि सपा ले सकती है, दे नहीं सकती. समझदार लोगों के लिए ठोकर ही काफी है. जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार 23 मार्च को 17 राज्यों में राज्यसभा के लिए चुनाव हुए थे.

10 राज्यों में से 33 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये थे. बाकी 7 राज्यों में 26 सीटों पर चुनाव हुए था. 26 सीटों में से 12 सीटों पर बीजेपी ने जीतकर विरोधियों के होश उड़ा दिए हैं. जिसमें से यूपी में बीजेपी के सभी उम्मीदवारों को जीत हाथ लगी.

गौरतलब है कि इस चुनाव के बाद बीजेपी के उच्च सदन में 73 सांसद हो गये हैं. जिसके बाद बीजेपी अब वहां की सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है. इस चुनाव में आलम ये हो गया कि सपा-बसपा और कांग्रेस एक-दूसरे पर क्रोस वोटिंग का आरोप लगाती रही.

बता दें राज्यसभा चुनावों के परिणाम ने मायावती के सारे सपने चूर कर दिए हैं. सीएम ने मायावती पर निशाना साधते हुए कहा कि यह बसपा के लिए सबक हो सकता है. उन्होंने कहा कि , “इस चुनाव में सपा का अवसरवादी चेहरा प्रदेश को दिखा है.

समाजवादी पार्टी ले सकती है, दे नहीं सकती. समझदार ठोकर से समझते हैं.” सीएम के इस शानदार जवाब ने विरोधियों के होश ही उड़ा दिए हैं. यूपी में 9 सीटों पर बीजेपी ने जीता है इसमें भाजपा के अरुण जेटली, जीवीएल नरसिम्हा राव, अनिल जैन, डॉ.अशोक वाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, हरनाथ सिंह यादव, अनिल अग्रवाल और कांता कर्दम ने विजय हासिल की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.