महिलाएं पत्ता गोभी से करें ये 4 काम, रिजल्ट देख रह जाएंगी हैरान…

पत्ता गोभी का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है. इसमें मिलने वाले पौष्टिक तत्व हमारी सेहत को लिए काफी फायदेमंद होते है। पत्तागोभी में न घुलने वाले फाइबर, बिटा केरोटिन, विटामिंस C ,K, E, B1, B6, की भरपूर मात्रा के साथ कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं, जिसके कारण इसे सुपरफूड कहा जाता है. हमारे भारत में इसका उपयोग एक स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में किया जाता है.

वहीँ दूसरे बड़े देशों में इसका उपयोग दवाईयों के तौर किया जाता है, जो महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाने वाली दवा होती है. हाल में हुए एक शोध में गोभी पत्ते के प्रयोग से कुछ रोगों को नष्ट या कम कर सकने की बात को सिद्ध किया गया है. यह प्रयोग पत्ता गोभी से किया गया है. शोधकर्ताओं के अनुसार यह पत्ता गोभी महिलाओं के ऐसे रोगों को कम कर सकती है जो उन्हें रोजाना परेशान करते हैं.

पत्ता गोभी के फायदे :-

  • ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत : आमतौर पर कई महिलाएं ब्रेस्ट के दर्द से परेशान रहती है, ऐसे में यह दर्द उनके लिए असहनीय हो जाता है, जिसकी वजह वो अजीब व्यवहार करने लगती है. ऐसे में अगर आपको भी इस दर्द की समस्या है तो आप अपने ब्रेस्ट पर गोभी के फ्रेश पत्तों को रखकर सो जाएं, साथ ही आपको बता दें कि इसका यूज तब तक करें, जब तक इससे आपको छुटकारा न मिल जाए.
  • सिरदर्द : अगर आपको हमेशा सिरदर्द की समस्या रहती है, तो पत्ता गोभी आपके काफी काम आ सकता है. इसके लिए रात को सोने से पहले इसे सिर पर रखकर अच्छे से किसी चीज से बांध लें और सो जाएं. इससे आपको लाभ मिलेगा.
  • थॉयरायड : अगर आपको थॉयरायड की समस्या है तो रात को सोने से पहले इसके पत्तों को गले में बांध लें और सो जाएं. कुछ दिन ऐसा करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा.
  • घाव में सूजन : अगर आपको कोई चोट लग गई है और उसमें घाव के साथ-साथ सूजन आ गई है, तो उसपर पत्ता गोभी का एक पत्ता लेकर बैंडेज की तरह लपेचटकर बांध लें, धीरे-धीरे सूजन कम हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.