Latest News

Latest News
• अर्नब के तीन बार टोकने पर शाहरुख़ ने दिया ऐसा जवाब की दर्शक भी हिल गए। देखें विडीओ
• इस गांव की अनोखी प्रथा शादी के बाद 5 दिन तक निर्वस्त्र रहती है दुल्हन
• तोड़ दिया रोहित शर्मा का रिकॉर्ड इस दिग्गज खिलाड़ी ने बना डाले एक ही पारी में 300 रन,नाम जानकर रह जायेंगे दंग..
• IPL 2018 फाइनल हारने के बाद हैदराबाद के खिलाड़ी मैदान पर ही ऐसे रोये की आपको भी रोना आ जायेगा ,देखे तस्वीरे …
• 19 साल पहले सलमान खान के साथ काम करने वाली ये अभिनेत्री ,आज दिखती हैं उतनी ही खूबसूरत…
• दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे की निजी जिंदगी से जुड़े यह राज जानकर हैरान रह जाएंगे
• PM मोदी कर रहे थे Namo ऐप के जरिये बातचीत कि तभी जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से इन महिलाओं ने PM मोदी को…
• मेघालय का ये लड़का तालाब के किनारे बैठकर ले रहा था सेल्फी तभी हुआ कुछ ऐसा…
• माँ की मौत पर भी आँख से एक आंसू तक न निकला इस मशहूर अभिनेता का …नशे की हालत में था इतना टल्ली
• बड़ी खबर : अगर शादीशुदा हैं तो खुलवाएं ये वाला बैंक अकाउंट, सीधे मिलेंगे 50 लाख रुपए !
• CM बनने के चार दिन के अंदर कुमारस्वामी के पलट गए तेवर, जनता से पहले कांग्रेस है माईबाप, कर्नाटक की जनता का भड़का गुस्सा
• रानियों जैसी जिंदगी जीती है किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा, देखिये तस्वीरे
• ये खतरनाक विलेन अपने से 20 साल छोटी इस मशहूर अभिनेत्री से शादी करने जा रहा है ? नाम होश उड़ा देगा!
• पत्नी के नाम पर बैंक खाता है, मोदी सरकार ने किया बड़ा नियम लागू,अभी जानिए !
• आज से पहले आपने नहीं सुने होंगे ऐसे नाम, किसी के सामने बोलने से पहले आयेगी शर्म !!

रात को 2 भिंडी भिगोकर 7 दिनों तक पीये इसका पानी, मिलेंगे ऐसे फायदे की दूर हो जाएगी बीमारिया

दोस्तों भिंडी डायबिटीज, खांसी, बुखार सहित कई बीमारियों में दवा के रूप में किया जाता है! इसका उपयोग, भारत में पसंदीदा सब्जियों में से एक है भिंडी! भिंडी के बीजों का चूर्ण टोनिक की तरह काम करता है! इसके बीच के चूर्ण को बच्चों को खिलाने से बहुत लाभ मिलता है! इसके बीज में प्रोटीन होता है! भिंडी भारत में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है!

इसका वानस्पतिक नाम एबेल्मोस्कस एस्कुलेंट्स है! भिंडी अत्यधिक प्रचलित सब्जियां है, जो छोटे बगीचों से लेकर खेतों में बड़े पैमाने पर उगाई जाती है! सामान्यत: लोग इसे सिर्फ एक सब्जी मानते हैं, लेकिन आदिवासी इलाकों में इसे अनेक रोगों के चिकित्सा के लिए प्रयोग किया जाता है! आइये आपको बताते है, भिंडी के फायदे-

** ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कमी:- यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपका डॉक्टर आपको कम जीआई वाले भोजन खाने की सलाह देगा! भिंडी उन खाद्य पदार्थों में से एक है! जिसमें 20 से कम जीआई इंडेक्स पाया जाता है!

** कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है:- यह सब्जी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले हृदय रोगों और बीमारियों को रोकने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है! कोलेस्ट्रॉल शरीर का एक प्रमुख कारक है! जो मोटापा और हृदय रोगों को बढ़ाता है!

** फाइबर की अधिक मात्रा सा:- भिंडी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है! इसलिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे पाचन प्रक्रिया को सही रखने के लिए खाने के लिए कहते हैं! फाइबर शरीर में पाचन की प्रक्रिया में सुधार करता है!

** कब्ज रोकता है:- पानी के उचित अवशोषण को सुनिश्चित कर भिंडी शरीर कब्ज की शिकायत को दूर करती है! यह कब्ज से परेशान रोगियों के लिए एक रामबाण इलाज है!

** अस्थमा को नियंत्रित करता है:- यह सब्जी अस्थमा के इलाज में बेहद कारगर है! अस्थमा के रोगियों को इसलिए भिंडी खाने की सलाह दी जाती है!

** विटामिन K:- विटामिन के रक्त-क्लोटिंग प्रक्रिया में सह-कारक की भूमिका निभाता है! यह हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाता है! भिंडी में विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है!

** फोलेट्स:- भिंडी में मौजूद फोलेट्स नवजात शिशु में तंत्रिका ट्यूब में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी के इलाज में मदद करता है! इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को भिंडी खाने की सलाह दी जाती है!

** मधुमेह से बचाता है:- भिंडी मधुमेह की रोकथाम में मदद करती है! इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है! जो इस बीमारी की रोकथाम में मदद करता है! मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए भिंड़ी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका ये है, कि आप इसे पानी में भिगोकर रख दे और इसके पानी को पीये!

Related Articles